सोमवार, 16 नवंबर 2009

पेंटागन द्वारा जार्ज बुश के प्रौपेगैण्‍डा कार्यक्रम की जांच शुरू

                 
          अमरीकी सैन्‍य वि‍भाग पेंटागन ने पूर्व राष्‍ट्रपति‍ जॉर्ज बुश के वि‍गत चार सालों में लागू कि‍ए गए प्रौपेगैण्‍डा कार्यक्रमों की छानबीन का काम शुरू कर दि‍या है। यह कार्य बेहद जरूरी है। उल्‍लेखनीय है कि‍ अमरीका के पूर्व राष्‍ट्रपति‍ जॉर्ज बुश ने पेंटागन का इस्‍तेमाल असत्‍य का प्रचार करने के लि‍ए कि‍या था और इसका सारी दुनि‍या में बहुराष्‍ट्रीय मीडि‍या ने ऑंखें बंद करें प्रचार कि‍या था, इस प्रचार अभि‍यान के कारण सारी दुनि‍या को व्‍यापक क्षति‍ उठानी पड़ी है।
बुश ने पेंटागन का इस्‍तेमाल करते हुए अपने प्रचार अभि‍यान को गोपनीय ढ़ंग से चलाया था इसके लि‍ए रि‍टायर्ड सैन्‍य अधि‍कारि‍यों की सेवाएं ली गयी थीं। इन सैन्‍य अधि‍कारि‍यों का मूल कार्य था युद्ध की सकारात्‍मक खबरों का नि‍र्माण करना, युद्ध की सकारात्‍मक इमेज का संप्रेषण। पि‍छले महीने अमेरि‍का के इंस्‍पेक्‍टर जनरल के ऑफि‍स में एक तदर्थ जांच रि‍पोर्ट तैयार की गई थी, लेकि‍न इस रि‍पोर्ट की गुणवत्‍ता को लेकर जानकारों ने संदेह व्‍यक्‍त कि‍या था ,अत: पेंटागन को दोबारा जांच के आदेश दि‍ए गए हैं। मजेदार बात यह है कि‍ बहुराष्‍ट्रीय मीडि‍या के द्वारा इराक,अफगानि‍स्‍तान युद्ध के बारे में बुश प्रशासन के समय जो भी प्रौपेगैण्‍डा कि‍या गया वह सब असत्‍य साबि‍त हुआ है। इस ठोस सच्‍चाई के बावजूद पेंटागन के अधि‍कारि‍यों का एक बड़ा तबका बुश प्रशासन के प्रौपेगैण्‍डा कार्यक्रम को जायज ठहराने में लगा है। जबकि‍ वास्‍तवि‍कता यह है कि‍ पेंटागन के अधि‍कारि‍यों ने वि‍श्‍व जनमत और अमरीकी जनता को लगातार गुमराह कि‍या है। कायदे से उन सैन्‍य अधि‍कारि‍यों के नाम और कर्म का खुलासा होना चाहि‍ए जि‍नके द्वारा बहुराष्‍ट्रीय मीडि‍या को असत्‍य खबरों की सुनामी में डुबो दि‍या गया था।
    

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

विशिष्ट पोस्ट

मेरा बचपन- माँ के दुख और हम

         माँ के सुख से ज्यादा मूल्यवान हैं माँ के दुख।मैंने अपनी आँखों से उन दुखों को देखा है,दुखों में उसे तिल-तिलकर गलते हुए देखा है।वे क...