मंगलवार, 17 नवंबर 2009

फेसबुक पर मानवता और ग्रुप अपहरण



इंटरनेट पर सक्रि‍य फेसबुक का नया मानवीय चेहरा सामने आया है। फेसबुक ने अनेक बि‍छ़ुड़े जोड़ों को मि‍लाया है, अनेक का तलाक होने से रोका है।अनेक को प्रेम का अवसर दि‍या है। अनेक लोगों में स्‍वत:स्‍फूर्त्‍त  ईर्ष्‍या पैदा की है। फेसबुक में जब तक आप कि‍सी व्‍यक्‍ति‍ के बारे में राय बनाते हैं और कि‍सी नि‍ष्‍कर्ष पर पहुँचते हैं वह गायब हो जाता है।
    फेसबुक में जि‍स तरह भीड़ बढ़ रही है उससे भी इंटरनेट कंपनि‍यां मुग्‍ध हैं। अभी आधि‍कारि‍क तौर पर 259 मि‍लि‍यन यानी तकरीबन पच्‍चीस करोड़ लोग फेसबुक का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। इससे यही पता चलता है कि‍ फेसबुक के कनेकशन कि‍तने लोगों ने लगा लि‍ए हें। फेसबुक कंपनी के ब्‍लाग पर इसके मुख्‍य कार्यकारी अधि‍कारी मार्क जुकरवर्ग ने लि‍खा है इतने व्‍यापक यूजर हैं यह सि‍र्फ इस बात का संकेत है कि‍ ये लोग कनेक्‍टेड हैं। कायदे से फेसबुक यूजरों की संख्‍या बढनी चाहि‍ए। हमें संसार के प्रत्‍येक आदमी के पास पहुँचना है। फेसबुक का सोशल नेटवर्किंग और फोन सेवाओं तक तेजी से वि‍कास की असीमि‍त संभावना है। इसके अलावा फेसबुक के आने के साथ वि‍भि‍न्‍न धार्मि‍क समुदायों के लोगों में मेल बढ़ा है। संपर्क बढ़ा है। फेसबुक को सदभाव और शांति‍ के बड़े उपक‍रण के रूप में भी  देखा जा रहा है। फेसबुक असल में पर्सुएसि‍व इंटरनेट वि‍धा है। आप इसके माध्‍यम से लोगों को पर्सुएट कर सकते हैं। कि‍सी अच्‍छे लक्ष्‍य के लि‍ए पर्सुएट कर सकते हैं।
अज्ञी फेसबुक कंपनी में  एक हजार लोग काम करते हैं, फेसबुक की जनप्रि‍यता देखते हुए सन् 2009 के अंत तक 500 नए लोगों को रखा जाएगा। फेसबुक ने इस साल के अपने गैर दोस्‍त की केटेगरी में 'आक्‍सफोर्ड' शब्‍द को रखा है। उल्‍लेखनीय है कि‍ फेसबुक वाले शब्‍दों में चुनकर 'दोस्‍त' और 'गैर दोस्‍त' बनाते रहते हैं। इस बार न्‍यू आक्‍सफोर्ड अमेरि‍कन डि‍क्‍शनरी को गैर दोस्‍त बनाया गया है। उल्‍लेखनीय है कि‍ फेसबुक वालों ने 'बर्गर किंग' के वि‍ज्ञापन को भी अपने यहॉं प्रति‍बंधि‍त कर दि‍या है। इस वि‍ज्ञापन में कहा गया था कि‍ फेसबुक का जो यूजर अपने दोस्‍तों को खो देगा उसे चीज़ बर्गर मुफ्त मि‍लेगा। उल्‍लेखनीय है मि‍त्रता महत्‍वपूर्ण होती है अभी मि‍त्रता की सूची में 5000 लोग शामि‍ल हैं।
फेसबुक में मि‍त्रों के ग्रुपों की सूची बनाए रखने का काम कंपनी का प्रबंधन देखता है। लेकि‍न फेसबुक पर हाल ही में हमालावरों ने हमला करके सैंकड़ों ग्रुपों का अपहरण कर लि‍या है।  ये सैंकड़ों ग्रुप कहां गए कोई नहीं जानता। इस क्रम में गुपों की अवस्‍था बदल गयी है, उनकी सूचनाएं भी गायब हो गयी हैं। जि‍न लोगों ने अपहरण कि‍या है उन्‍होंने फेसबुक पर आकर संदेश भी दि‍या है कि‍ उन्‍होंने गुपों का अपहरण कर लि‍या है। सोमवार को यह संदेश दि‍या "Hello, we hereby announce that we have officially hijacked your Facebook group,"  । अपहरणकर्त्‍ता ने यह भी संदेश दि‍या कि‍ हम यह बताना चाहते हैं हम आपकी कोई भी सूचना चुरा सकते हैं। उसके ही शब्‍दों में This means we control a certain part of the information about you on Facebook. If we wanted, we could make you appear in a bad way which could damage your image severely. इसका अर्थ है कि‍ फेसबुक की सूचना के कुछ क्षेत्रों का हम नि‍यंत्रण करते हैं। अगर हम चाहें तो बुरा कर सकते हैं। यह संदेश इस बात की भी सूचना है कि‍ जो लोग सोशल साइट पर जा रहे हैं वे अपनी सुरक्षा को लेकर सावधान रहें। उनके साथ कुछ भी हो सकता है।
                            

3 टिप्‍पणियां:

विशिष्ट पोस्ट

मेरा बचपन- माँ के दुख और हम

         माँ के सुख से ज्यादा मूल्यवान हैं माँ के दुख।मैंने अपनी आँखों से उन दुखों को देखा है,दुखों में उसे तिल-तिलकर गलते हुए देखा है।वे क...