बुधवार, 15 दिसंबर 2010

आनंदी लोगों की रमणस्थली फेसबुक

   सन् 2010 का सबसे चर्चित विषय फेसबुक रहा है। इस सामाजिक मंच पर जितने लोग रमण करने आए हैं उतने किसी अन्य मंच पर नहीं आए। हाल ही में ‘ट्विटर’ पर किए एक सर्वे से यह तथ्य सामने आया है। सामाजिक नेट पर वर्ल्ड कप फुटबाल और हित्ती का भूकंप बड़े ही चर्चित विषय रहे हैं। जबकि फेसबुक पर अमेरिकी समुद्र में तेल रिसने की खबर पर कोई बात नहीं हुई।ब्रिटेन में ट्विटर पर जो सर्वोच्च 10 विषय रहे वे हैं-  1 .Gulf Oil Spill,2 .FIFA World Cup,3 .Inception,4 .Haiti Earthquake,5 .Vuvuzela,6. Apple iPad,7 .Google Android,8. Justin Bieber,9. Harry Potter & the Deathly Hallows,10. Pulpo Paul
इसी तरह फेसबुक का बाजार भारत में तेजी से बढ़ा है। भारत को जून 2010 में विश्व का दूसरे नम्बर का फेसबुक सदस्य माना गया। सारी दुनिया में इन्डोनेशिया पहले नंबर  पर था। उसके बाद फेसबुक सदस्य बनाने में भारत का नाम आता है। भारत में तकरीबन 10 लाख नए सदस्य बने हैं।

    फेसबुक पर कराए सर्वे से पता चला है फेसबुक पर हैत्ती के भूकंप के पहले झटके के पांच मिनट के अंदर ही पहली खबर फेसबुक पर आ गयी थी। एक मिनट में 120 अपडेट आ गए। फेसबुक पर प्रति पोस्ट को कम से कम 1800 लोगों ने पढ़ा। इसी तरह चिली में खान में फंस गए 33 लोगों की खबर को फेसबुक पर एकल और समूह में सबसे ज्यादा पढ़ा गया।
    यह सर्वे कई मायनों में महत्वपूर्ण है ,पहली बात यह कि फेसबुक और ट्विटर पर इराक-अफगानिस्तान में जो युद्ध चल रहा है वह पूरी तरह गायब है ,दूसरा नव्य आर्थिक उदारीकरण,मंदी और बेकारी गायब है। निरूद्योगीकरण गायब है। अमेरिका में चल रहे विवादास्पद राजनीतिक विश्व प्रपंच गायब हैं। इससे यही पता चलता है कि फेसबुक आनंदी लोगों की रमणस्थली है।   


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

विशिष्ट पोस्ट

मेरा बचपन- माँ के दुख और हम

         माँ के सुख से ज्यादा मूल्यवान हैं माँ के दुख।मैंने अपनी आँखों से उन दुखों को देखा है,दुखों में उसे तिल-तिलकर गलते हुए देखा है।वे क...