बुधवार, 12 मई 2010

जेएनयू में जातिवाद का जहर आखिर आया कहां से

जेएनयू में जातिवाद का बढ़ता दानव कैसे परेशानियां पैदा कर रहा है और आम तौर पर जेएनयू के पुराने छात्र इस मसले पर क्या सोचते हैं यह बेहद जरुरी है। कई पुराने जेएनयू के लोगों ने इस मसले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है जो इस बहस को आगे ले जाने का काम कर सकती है।
स्लोवानिया से प्रोफेसर अरुणप्रकाश मिश्रा ने लिखा है -

            Arun Prakash Mishra:

"Yahi detoriation hai aur yeh dushit admission policy kaa nateeza hai. isiliye 70 ke dashak kaa JNU aur 21 shatabdi kaa JNU lagbhag ulta hai - pahale pade-likhe students jyada the ab bina pade-likhe jyada hain - jati ki rajneeti hona swabhavik hai."


प्रोफेसर महेन्द्रपाल शर्मा ने दक्षिण कोरिया की राजधानी से लिखा है-
Mahendra Sharma - 

"JNU pahle desh mein vyapt anek buraiyon se door tha lekin buniyaadi samasyaon se bavasta. Desh mein badalti fiza se to sabhi parichit hone chahiye. Mandalikaran ke baad to vatavaran bahut teji se badla aur us samay bhi JNU men reaction hua tha. Bahut dinon tak Desh ke vatavaran se JNU ko door naheen rakha ja sakta. Ab meri drishti men vah desh ke aam vishvavidyalayon se drastically alag naheen hai. Bahut paani bah gaya hai."


राजीव लोचन -False consciousness का इस से बडा उदाहरण और क्या हो सकता है?
57 minutes ago

Rajiv Lochan -    जे एन यू में जाति का कीडा तो पहले भी मौजूद था। इतना प्रखर ज़रूर न था। ऐसा नहीं कि अभी भी जाति का बोलबाला हो पर हां जातिवादी बातों की प्रशन्सा से अब काफ़ी लोग हिचकते नहीं। थोडी समस्या तो यह है कि दलितों के नाम पर, समाजिक न्याय के चक्कर में, काफ़ी असानी से जतिवाद को बढावा मिल जाता है। पुराने ज़माने में एक विचार था: फ़ाल्स कान्शसनेस। बेहतर समझ न होने पर, कुछ बेहतर न कर पाने पर अपनी समस्याओं के कुछ भी गलत-सलत समाधान का पल्ला पकड लेना। विचारहीनता के दौर में शायद यही जे एन यू में हो रहा हो।

(मध्य में सुहेल हाशमी)
सुहेल हाशमी - 
   "Sa'adat hasan manto ne kahin kaha tha ke AKHLAQ ( NAITIKTA) wo zang hai jo samaaj ke ustray par bad ehtiyaati ke wajah se lag jaata hai

Jaatigat raajneeti bhi naitikta ki tarah hamarey samaaj ke ustray par lagi hui hai, meray khyaal hai ke isi itna samay ho chuka hai ke ab to is ne hi  dhaar ki jagaah le li hai

jahan tak khaate peeton ka zikr hai, to main samajhta hoon ke tum madhyam vargiye chhatron ki baat kar rahe ho, to mere bhai is mein itney achraj ki kya baat hai, hamaare samaaj mein ateet ke jitne bhi avshesh hain unhen dhoney ka zimma to hamesha se hi isi varg ki bapauti rahi hai.

darasl ghareeb log to is parampara ko afford nahin kar sakte
aur dhanwaanon ko iski zaroorat nahin hai
tab bacha kaun?
apni pracheen sanskriti aur sabhyata ki dharohar ko bachaaye rakhne ka kaam to hammaare he varg ki zimmedaari hai"

सुहेल हाशमी-   apkey lag bhag sabhi sawaalon ka sahi jawaab haan main hi diya jaa sakta hai.
chhetrawaad to hamaare samay main bhi aa gaya tha, jab se admission policy ke saath chhed chhaad ki gayi tab se dwijon ki sankhya badhne lagi, saath hi, hostel ke kamron ki kami ne JNU ke rashtriye charitr ko kamzor kiya, JNU mein dilli ke chaatron ki sankhya badhi aur phir dilli ki dominant politics Hindutva soft aur hard donon, bhaajpa aur congress donon avtarit huey, ab yeh sab aa gaye to jaati vaad kyon na aata wo bhi aaya. darasl tha to hamesha se magar mukhrit honey se darta tha, ab haalaat badal gaye uskey anuroop ho gaye to khula khel khelne maidan main aa gaya.

अरुण प्रकाश मिश्राAapane jo mudde udhaye hain, vo bilkul sahi hain. Main bhi bilkul yahi sichataa hun - yahi kaaran aur yahi sthithhiyan. yahi mere vichaar hain.


 बावला बसंत- jnu me jo chal raha hai uske lag bhag sare karan aapne is lekh me bata diye hain,me iska sab se bada karan dakhila niti me badlaav aur nav-udaarwadi parivesh ko manta hun is daur me jahaan par har taraf rajnaitk chetna ka dhwans kiya jaa raha hai aise me vaampanth ki rajniti karna bahut hi jyada mushkil kaam ho gaya hai.aapne ati-vampanth ka ulekh bhi kara hai jo ki campus me NGOchaap rajniti kiya karte hain inme AISA ka naam sabse upar hai,badi badi bate karna aur vaam rajniti ke mool sidhanto ko taak par rakh JNUSU ko administration ke hatho bech aana yeh inka tareeka hai.

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