मंगलवार, 11 मई 2010

‘ट्विटर’ वाले सावधान जुर्माना हो सकता है

      यह बात साफ है कि रंग ट्विटर रंग दिखाने लगा है। आप जिसे आनंद समझ रहे हैं,खेल समझ रहे हैं,वही ‘ट्विटर’ का संदेश आपके लिए जुर्माने का कारण भी हो सकता है। यह तो शुरुआत है आगे-आगे देखिए होता है क्या ?
    आपको विश्वास नहीं हो रहा है ।यह आज के ‘गार्दियन’ (10मई2010) की खबर है। एक व्यक्ति पर रॉविन हुड एयरपोर्ट को बम से उड़ा देने के बारे में एक चुटकुला ‘ट्विट’ करने के लिए अदालत ने एक हजार पॉण्ड का जुर्माना ठोक दिया है। ब्रिटेन के ट्रेनी एकाउंटेंट पॉल चेम्बर ने मजे से एक चुटकुला लिखा और ये जनाव मुसीबत में फंस गए। जनवरी में जब वह भीड़ में एयरपोर्ट पर अटके हुए थे उसने अपने एक दोस्त को एक चुटकुला भेजा कि मैं एयरपारेट को उड़ा दूँगा। उसके इस ‘ट्विट’ को अपराध मानकर एक हजार पॉण्ड का अदालत ने जुर्माना किया है। जज ने अपने फैसले में कहा है कि हम जिस दौर में रह रहे हैं उसमें यह संदेश विध्वंसक है।
    यह ‘ट्विट’ था- "Crap! Robin Hood airport is closed. You've got a week and a bit to get your shit together, otherwise I'm blowing the airport sky high!"  
     इस ’ट्विट‘ को जरा सी देर में 600 फोलोअर को भेजा गया। इस व्यक्ति को ब्रिटेन की एंटी टेरर पुलिस ने तत्काल धर दबोचा। ज्योंही ट्विट पकड़ा गया संबंधित व्यक्ति के नाम के सामने कम्प्यूटर में अंकित कर दिया गया ‘अविश्वसनीय’ और पुलिस हरकत में आ गयी। इस व्यक्ति को 385 पॉण्ड जुर्माना, 600 पॉण्ड केस का खर्चा, 15 पॉण्ड पीडित चार्ज भरने का आदेश जज ने दिया। पीडित के वकील का कहना है कि उसके मुवक्किल की प्रतिक्रिया अपरिपक्व, कुरुचिपूर्ण और अस्वीकारयोग्य है लेकिन आपराधिक नहीं है।                   















कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

विशिष्ट पोस्ट

मेरा बचपन- माँ के दुख और हम

         माँ के सुख से ज्यादा मूल्यवान हैं माँ के दुख।मैंने अपनी आँखों से उन दुखों को देखा है,दुखों में उसे तिल-तिलकर गलते हुए देखा है।वे क...