मंगलवार, 11 मई 2010

याहू का नया फंडा और चंगा धंधा

       याहू नेट कंपनी गंभीरता के साथ कंटेंट उत्पादन में उछाल लाने के चक्कर में है। याहू के ऊपर नेट के बाजार का दबाब है और इसके कारण उसने बड़े पैमाने पर अमेरिकी पत्रकारों को कंटेंट उत्पादन के लिए अनुबंधित किया है। इसके कारण जल्द ही याहू राजनीति, अर्थनीति,मनोरंजन और सामाजिक संवृत्तियों पर ब्लॉग आरंभ करने जा रहा है।
     उल्लेखनीय है याहू के पास 40 मिलियन यूजरों की शक्ति है जिसके सहारे वह आज भी सीएनएन से आगे है। याहू न्यूज के 38-7 मिलियन यूजर हैं और उसकी 1.6 बिलियन डॉलर की आमदनी पहली तिमाही में दर्ज की गयी।
      याहू की नयी योजना में बड़े पैमाने पर लेखकों-पत्रकारों को ब्लॉगिंग के क्षेत्र में उतारा जाएगा। जिससे नेट से होने वाली आमदनी को टिकाऊ बनाया जा सके। उल्लेखनीय है कि याहू की आमदनी में इस तिमाही में जो उछाल आया है वह विगत साल में नहीं देखा गया। याहू की आमदनी पहलीबार तिगुना हुई है। याहू की आमदनी में आए उछाल का प्रधान कारण है नेट विज्ञापनों में बढ़ोतरी। इंटरनेट पर विज्ञापनों का इस्तेमाल बढ़ा है। याहू ने 310.2 मिलियन डालर का कारोबार किया। इसमें से एक अच्छा-खासा हिस्सा कमीशन में दिया गया। उल्लेखनीय है ईमेल सेवाओं पर विज्ञापनों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।              








1 टिप्पणी:

विशिष्ट पोस्ट

मेरा बचपन- माँ के दुख और हम

         माँ के सुख से ज्यादा मूल्यवान हैं माँ के दुख।मैंने अपनी आँखों से उन दुखों को देखा है,दुखों में उसे तिल-तिलकर गलते हुए देखा है।वे क...