जगदीश्वर चतुर्वेदी। कलकत्ता विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग में प्रोफेसर। पता- jcramram@gmail.com
रविवार, 20 जून 2010
फेसबुक,माइक्रोसॉफ्ट और याहू के यूजरों की संख्या घटी
नेल्सन के सर्वे में पाया गया है कि ज्यादातर ऑनलाइन ब्राण्डों पर यूजरों का समय घटा है। यूजरों ने नेट पर अप्रैल 2010 में कम समय गुजारा है। यह बात विश्वविख्यात संस्था नेल्सन कंपनी के ताजा सर्वे में सामने आयी है। यूजरों ने गूगल पर समय ज्यादा गुजारा है। इसके विपरीत याहू की संपदा में 6.9 प्रतिशत गिरावट आयी है। माइक्रोसॉफ्ट की संपदा में 4.2 प्रतिशत और फेसबुक की संपदा में 3.8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है।नेट पर सक्रिय टॉप 10 ब्रॉण्डों में सिर्फ गूगल ही एकमात्र कंपनी है जिसके यूजरों ने गूगल पर अप्रैल 2010 में ज्यादा समय गुजारा है। यू ट्यूब का औसत रिकार्ड रहा है। यू ट्यूब पर प्रति यूजर ने एक घंटा पांच मिनट पचास सैकिण्ड गुजारा है अप्रैल महिने में 9 प्रतिशत ज्यादा समय यू ट्यूब पर खर्च किया है। फेसबुक पर प्रति यूजर ने औसतन 7 घंटे गुजारे। सोशल नेटवर्क पर मार्च की तुलना में 4.5 ज्यादा यूजर आए। जबकि माइक्रोसॉफ्ट और याहू के यूजरों की संख्या में गिरावट आई।
सदस्यता लें
टिप्पणियाँ भेजें (Atom)
विशिष्ट पोस्ट
मेरा बचपन- माँ के दुख और हम
माँ के सुख से ज्यादा मूल्यवान हैं माँ के दुख।मैंने अपनी आँखों से उन दुखों को देखा है,दुखों में उसे तिल-तिलकर गलते हुए देखा है।वे क...
-
मथुरा के इतिहास की चर्चा चौबों के बिना संभव नहीं है। ऐतिहासिक तौर पर इस जाति ने यहां के माहौल,प...
-
लेव तोलस्तोय के अनुसार जीवन के प्रत्येक चरण में कुछ निश्चित विशेषताएं होती हैं,जो केवल उस चरण में पायी जाती हैं।जैसे बचपन में भावानाओ...
-
(जनकवि बाबा नागार्जुन) साहित्य के तुलनात्मक मूल्यांकन के पक्ष में जितनी भी दलीलें दी जाएं ,एक बात सच है कि मूल्यांकन की यह पद्धत...
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें